एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें SBI ATM Card Block Kaise Kare| sbi atm band

एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें | अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर कहीं पर चोरी हो गया है बंद करना चाहते हैं तो बिल्कुल आसान तरीका से बंद कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन बंद कर सकते हैं दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाला हूं जिसके द्वारा आप अपने एटीएम कार्ड को 2 मिनट के अंदर बंद कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Group
Telegram Group Join Now

अगर आपका एटीएम कार्ड ट्रेन में या किसी जगह पर चोरी हो गया है तो आपको एटीएम कार्ड को जल्द से जल्द बंद करना होगा। अगर आपका एटीएम कार्ड घर में कहीं पर गुम हो गया है नहीं मिल रहा है तो समय देकर एटीएम कार्ड को ढूंढना होगा कभी-कभी जल्दी बाजी के वजह से घर में छुपा हुआ सामान नहीं मिल पाता है तो अपने मन को शांत करके एटीएम कार्ड को ढूंढे अगर एटीएम कार्ड मिल जाता है तो अच्छी बात है अगर आपका एटीएम कार्ड नहीं मिलता है तो अपने एटीएम कार्ड को जल्द से जल्द बंद करना होगा। 

सिर्फ एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसा निकाल सकता है। 

आपके मन में यह सवाल होगा एटीएम कार्ड से कोई पैसा निकाल लेगा अगर ऐसा सवाल है तो हम आपको बताते हैं। सिर्फ एटीएम कार्ड आपका चोरी हुआ है किसी दूसरे जगह पर तो एटीएम से पैसा कोई नहीं निकल सकता है। एटीएम के साथ-साथ बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर भी चोरी हुआ है तो आपका एटीएम से पूरा पैसा खाली किया जा सकता है। एटीएम नंबर और ओटीपी के द्वारा आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसा काट लिया जा सकता है। सिर्फ एटीएम कार्ड चोरी हुआ है तो बिना पी के एटीएम से पैसा नहीं निकाला जाता है।

अगर आपका Visa Card बना हुआ है यह एक ऐसा एटीएम कार्ड है जो बिना किसी ओटीपी के द्वारा इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यह एटीएम कार्ड का नंबर डालकर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए पैसा काटा जा सकता है बिना किसी ओटीपी बिना अकाउंट नंबर के एटीएम कार्ड नंबर टाइप करके इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन कर सकता है।  

 एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें

• सबसे पहले आपको भारतीय स्टेट बैंक ऑफिस वेबसाइट पर जाना होगा। 

• इस आर्टिकल में हम आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ऑफिशल वेबसाइट का लिंक दिया है। 

• लिंक पर क्लिक कीजिएगा स्टेट बैंक ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगा। स्टेप बाय स्टेप एटीएम को बंद करना होगा। 

• सबसे पहले आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा। 

• फिर आपको Account Number / country code / बैंक में रजिस्टर नंबर टाइप करनाहोगा। 

• फिर आपको कैप्चा कोड टाइप करना होगा नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक करनाहोगा। 

• बैंक में जो नंबर लिंक होगा उसे नंबर पर ओटीपी आएगा ओटीपी टाइप करके वेरीफाई करना। 

• आपके अकाउंट नंबर के साथ जो भी एटीएम कार्ड लिंक होगा वह एटीएम कार्ड का लास्ट का चार नंबर शुरू का चार नंबर देखने को मिलेगा। 

• एटीएम कार्ड पर क्या नाम लिखा है वह नाम देखने को मिलेगा। 

Website Link Click Here

• एटीएम कार्ड सेलेक्ट करना होगा, किस लिए एटीएम को बंद करना है रीजन सेलेक्ट करना होगा। 

• आपको दो ऑप्शन मिलेगा temporary block , parliamentary block किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 

• फिर आपके नंबर पर ओटीपी आएगा ओटीपी टाइप करके सबमिट कर देना एटीएम कार्ड तुरंत बंद हो जाएगा। 

इस तरीके से आप अपने मोबाइल से घर बैठे 2 मिनट में बिना अकाउंट नंबर बिना बैंक में जाए एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। 

👉 आधार कार्ड से कितना सिम कार्ड चालू है कैसे पता करें पूरी जानकारी यहां देखें।

एटीएम कार्ड बंद करने के बाद चालू कैसे होगा। 

एटीएम कार्ड सफलतापूर्वक बंद हो चुका है। एटीएम कार्ड आपको बैंक के ब्रांच में जाकर या नेट बैंकिंग द्वारा एटीएम कार्ड अप्लाई करना होगा। एटीएम कार्ड अप्लाई करने के बाद दूसरा एटीएम कार्ड आपको मिल जाएगा। 

अगर आपका एटीएम कार्ड मिल चुका है दोबारा चालू करना चाहते हैं तो बैंक के ब्रांच में जाना होगा एटीएम चालू करने का एक फॉर्म मिलता है वह फॉर्म भर के जमा कर देना है 24 घंटे के अंदर एटीएम कार्ड दोबारा चालू हो जाएगा। 

एटीएम कार्ड बंद हो गया है दोबारा चालू करना है तो इसके लिए फॉर्म भर के सबमिट करना होता है फिर 24 घंटे के अंदर एटीएम कार्ड चालू हो जाएगा यह काम आप एसबीआई बैंक के किसी भी ब्रांच में कर सकते हैं आपको अपने बैंक के ब्रांच में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है किसी भी बैंक में कर सकतेहैं।  

एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें,एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें,एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें,एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें,एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें,एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें

एसबीआई एटीएम बंद कैसे करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top